हिंदुस्तान की बेटियों का महिला क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीरू ने ट्वीट कर दी बधाई

 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने आयरलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 320 रन जोड़कर महिला वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया. जबकि 19 साल की दीप्ति शर्मा ने 188 रन बनाकर नया रिकॉर्ड बनाया. यह अब तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी का सबसे बड़ा निजी वनडे स्कोर है. साथ ही, यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक की दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी है. दीप्ति ने 160 गेंदों पर 188 रन बनाए, जिनमें 27 चौके और दो छक्के शामिल हैं.

महिला वनडे क्रिकेट में दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर
यह पहला अवसर है जबकि किसी भारतीय महिला बल्लेबाज ने 150 रन का स्कोर पार किया. यह ओवरऑल महिला वनडे में दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. महिला वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम है जिन्होंने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ मुंबई में नाबाद 229 रन बनाये थे. भारत की तरफ से इससे पहले सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड जया शर्मा (नाबाद 138 रन) के नाम पर था जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2005 में कराची में यह पारी खेली थी.

सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड
दीप्ति और पूनम राउत (109) ने पहले विकेट के लिये 320 रन की साझेदारी की. यह महिला वनडे में पहला अवसर है जबकि किसी विकेट के लिए 300 से अधिक रन की साझेदारी निभाई गई. इससे पहले किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड 268 रन था. इंग्लैंड की सराह टेलर और कारोलिन एटकिन्सन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2008 में लॉर्डस में पहले विकेट के लिए यह साझेदारी निभाई थी.

इस दोनों के प्रदर्शन पर टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने भी ट्वीट करके बधाई दी है.

भारतीय महिला टीम का सबसे बड़ा स्कोर
भारत ने तीन विकेट पर 358 रन बनाए जो उसका वनडे में सर्वोच्च स्कोर भी है. यह पहला अवसर है जब भारतीय टीम ने 300 रन के आंकड़े को पार किया है.

कौन है दीप्ति शर्मा
24 अगस्त 1997 को जन्मीं दीप्ति सहारनपुर की रहने वाली हैं. वह बाएं हाथ की बल्लेबाज हैं और दाएं हाथ से ऑफब्रेक गेंदबाजी भी करती हैं. उन्होंने इससे पहले 18 वनडे मैचों में 26 विकेट भी लिए हैं.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.