मुंबई फिर विजेताः IPL 10 फाइनल में आखिरी गेंद पर हारी पुणे, जानें आखिरी ओवर का रोमांच

मुंबई इंडियंस ने लो स्कोर बनाने के बावजूद रोमांचक मुकाबले में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को सिर्फ 1 रन से हराकर कर तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। 130 रनों का पीछा करते हुए पुणे मैच के बिल्कुल नजदीक पहुंचकर भी हार गए। 20वें ओवर में स्टीव स्मिथ (51) और मनोज तिवारी (7) आउट हो गए। जिसके बाद क्रीज पर क्रिस्चियन और सुंदर थे, आखिरी गेंद पर 4 रन चाहिए थे, लेकिन 2 रन ही बना सके और मुंबई ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीत लिया।

इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के सामने 130 रनों का टारगेट रखा। शुरुआत में ही मुंबई की पारी लड़खड़ा गई और लगातार विकेट गिरते रहे। मुंबई की ओर से सबसे अधिक क्रुनाल पंड्या ने 47 रन बनाए। वहीं शानदार गेंदबाजी करते हुए उनादकट, क्रिस्चियन और जैम्पा ने 2-2 विकेट झटके। यह मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

कुछ ऐसी रही पुणे की बैटिंग

– पुणे की शुरुआत की कुछ खास नहीं रही, ओपनर बैट्समैन राहुल त्रिपाठी 7 गेंद पर 3 रन बनाकर आउट हो गए। बुमराह ने उन्हें अपने पहले ही ओवर में आउट  किया।

– इसके बाद पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी करने क्रीज पर उतरे। रहाणे ने उनके साथ मिलकर 54 रन की साझेदारी की। हालाकिं एक जीवनदान मिलने के बाद रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 44 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया।

– चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए महेंद्र सिंह धोनी ने स्मिथ के साथ कुछ देर क्रीज पर शेयर किया, लेकिन 10 रन के स्कोर पर बुमराह ने उन्हें चलता किया।

– इसके बाद मनोज तिवारी और स्मिथ ने कुछ देर पार्टनरशिप की, लेकिन 20वें ओवर में मैच की तस्वीर बिल्कुल बदल गई। स्टीव स्मिथ (51) और मनोज तिवारी (7) आउट हो गए। क्रीज पर क्रिस्चियन और सुंदर थे, आखिरी गेंद पर 4 रन चाहिए थे, लेकिन 2 रन ही बना सके और मुंबई ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीत लिया।

मुंबई इंडियंस के ओपनर बल्लेबाज पार्थिव पटेल और लेंडल सिंमस क्रीज पर उतरे। पहले ओवर में उनादकट की 6 गेंदों पर सिर्फ 3 ही रन बना सके।

– तीसरे ओवर की पहली गेंद पर पार्थिव पटेल 4 रन की स्कोर पर आउट हो गए। उन्हें उनादकट ने शार्दुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन लौटाया।

– उनादकट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इसी ओवर में ओपनर बल्लेबाज सिंमस को अपनी ही गेंद पर कैच लेकर आउट किया। वह 3 रन बनाकर आउट हुए।

– कुछ देर क्रीज पर कप्तान रोहित शर्मा के साथ जमने के बाद रायडु 12 रन के स्कोर पर रन आउट हुए। उन्हें पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने डायरेक्ट थ्रो करके पवेलियन लौटाया।

– क्रीज पर जमने के बाद कप्तान रोहित शर्मा 22 गेंद पर 24 रन बनाकर खेल रहे थे, उन्हें जम्पा ने शार्दुल को कैच कराकर पवेलियन लौटाया।

– इसके बाद बैटिंग करने आए किरेन पोलार्ड ने आते ही छक्का मारा, अगली ही गेंद पर जम्पा ने ही उन्हें बाउंड्री पर कैच कराकर डग आउट में भेजा।

– कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर जमने से पहले ही पवेलियन लौट जा रहा है। 6वां विकेट हार्दिक पंड्या के रूप में गिरा। अपना पहला ओवर लेकर आए डेनियन क्रिस्चियन ने दूसरी गेंद पर उन्हें 10 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटा दिया।

– अगले बैट्समैन कर्ण शर्मा भी एक रन के स्कोर पर रन आउट हुए। पहले स्लिप पर कैच दिया, लेकिन कैच छूटने के बाद रन लेने की कोशिश की, जिसपर कर्ण को शार्दुल ने रन आउट कर दिया।

– 7वां विकेट गिरने के बाद क्रुनाल पंड्या और मिशेल जॉनसन ने मिलकर 50 रन की पार्टनरशिप की। क्रुनाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 47 रन बनाए। वह क्रिस्चियन की आखिरी गेंद पर आउट हुए।

– मुंबई इंडियंस ने राइंजिंग पुणे सुपरजाइंट के सामने 130 रनों का टारगेट रखा।

ऐसी हैं दोनों टीमें: 
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), लेंडल सिमंस, पार्थिव पटेल, अंबाती रायडु, क्रुनाल पंड्या, किरेन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, कर्ण शर्मा, मिशेल जॉनसन, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट : स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, मनोज तिवारी, एमएस धौनी, डेनियल क्रिस्चियन, वाशिंगटन सुंदर, लौकी फर्गसन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, एडम जम्पा।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.