पेरिस जलवायु समझौते से अलग हुअा US, ट्रंप के इस फैसले पर ओबामा ने चेताया

पर्यावरण संरक्षण पर हुए ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को अलग करने के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के फैसले को लेकर पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने अफसोस जताया है। उन्‍होंने कहा कि समझौते का मतलब उस दुनिया को सुरक्षित करना था, जो हम अपने बच्‍चों के लिए छोड़कर जाएंगे।

गौरतलब है कि 2015 में करीब 200 देशों के साथ पेरिस में पर्यावरण संरक्षण को लेकर बेहद अहम समझौता हुआ था। मगर ट्रंप ने इससे अलग होने का एलान कर दिया है।

‘सीएनएन’ के अनुसार, ओबामा ने ट्रंप पर पेरिस जलवायु समझौते से हाथ खींचकर ‘भविष्‍य को खारिज’ करने का आरोप लगाते हुए चेतावनी दी कि इस समझौते से मिलने वाले आर्थिक लाभों से अमेरिका वंचित रह जाएगा। ओबामा कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि जो देश पेरिस समझौते में बने रहेंगे, वो उद्योगों और नौकरियों में लाभ उठाएंगे। ओबामा के अनुसार, अमेरिका को इस समझौते में सबसे आगे रहना चाहिए।

उधर, ट्रंप ने कहा है कि वह पर्यावरण के मुद्दे पर नए समझौते के लिए चर्चा करेंगे। उन्‍होंने अपने इस फैसले के संकेत जी-7 सम्मेलन में पहले ही दे दिए थे। इस बात की पुष्टि करते हुए उन्होंने कहा कि भारत और चीन के लिए पेरिस समझौते का पालन करना इतना मुश्किल नहीं है, जितना अमेरिका के लिए है।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.