जीएसटी काउंसिल: आज तय होंगी बिस्किट, टेक्सटाइल, फुटवियर और गोल्ड पर टैक्स रेट

नई दिल्ली – कुछ वस्तुओं पर कर की दरों के निर्धारण के लिए जीएसटी काउंसिल की 15वीं बैठक 3 जून यानी आज होनी है। इस बैठक में टेक्सटाइल्स और बिस्किट समेत छह कमोडिटी के टैक्स रेट पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है। गौरतलब है कि इससे पहले श्रीनगर में 18 और 19 मई को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में 1200 से अधिक वस्तुओं और 500 से अधिक सेवाओं पर कर की दरों का निर्धारण कर दिया गया था।

जीएसटी को 1 जुलाई से ही लागू करना चाहती है सरकार:

केंद्र और राज्य एक जुलाई से देश में जीएसटी को लागू करने के लिए तेजी से मिलकर काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को तीन साल पूरे होने पर आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में भी केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रतिबद्धता जताई थी कि वस्तु एवं सेवा कर कानून (जीएसटी) को 1 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा।

कुछ वस्तुओं पर कर की समीक्षा भी होगी:  वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में 3 जून को होने वाली यह बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी। जानकारी के मुताबिक काउंसिल की इस बैठक में कुछ वस्तुओं के टैक्स रेट की समीक्षा भी की जा सकती है।

यह बैठक क्यों अहम?

इस बैठक को कई मायनों में अहम माना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बैठक में शेष बची हुई कमोडिटी पर टैक्स की दर और सेस की दर को तय किया जाना है। इस बैठक में ड्राफ्ट जीएसटी नियम और संबंधित फॉर्म में संशोधन को मंजूरी देने पर भी विचार किया जाएगा।

पिछली बैठक में किन वस्तुओं पर टैक्स को लेकर नहीं बनी बात:

जीएसटी काउंसिल की पिछली बैठक में बिस्किट, टेक्सटाइल, फुटवियर, बीड़ी, तेंदू पत्ता के साथ ही साथ कीमती धातुओं, मोती, कीमती और अर्द्ध-कीमती पत्थर, सिक्कों और इमीटेशन ज्वैलरी पर टैक्स रेट को टाल दिया गया था। काउंसिल की इस बैठक में इन वस्तुओं पर टैक्स की दरों का निर्धारण किया जा सकता है।

गोल्ड पर तय होनी है टैक्स की दर:

गोल्ड (सोने) पर टैक्स की दर तय करना काउंसिल की इस बैठक का सबसे अहम मुद्दा होगा। कुछ राज्य सोने पर इनपुट टैक्स क्रेडिट के साथ 4 फीसद टैक्स रेट चाहते हैं, जिससे इस कीमती धातु पर टैक्स की दर मौजूदा 2 फीसद के बराबर ही बनी रहे।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.