अक्सर शादी के बाद देखने को मिलता है कि पति और पत्नी में अनबन हो जाती है और दोनों साथ मे रहना भी पसंद नही करते है। कभी-कभी तो पति और पत्नी में प्यार ना होने की वजह से उनमें लड़ाई झगड़े शुरू हो जाते है और इसके बाद शादी के टूटने तक की नौबत आ जाती है।

किसी रिश्ते के टूटने से खासतौर पति और पत्नी के रिश्ते के टूटने से उन दोनों के साथ ही उनसे संबन्धित अन्य लोग भी तनाव में आ जाते है और परेशानी का अनुभव करते है। वहीं अगर पति पत्नी में प्यार है तो पूरा घर खुशियों से भरा मालूम पड़ता है। अब तो वैज्ञानिकों ने भी इस बात का प्रमाण दे दिया है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर पति पत्नी या कोई कपल आपस मे चिपक कर सोता है तो प्यार तो बढ़ता ही है साथ में इससे दोनों के ही स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। आप सोच रहे होगे की यह कैसे संभव हो सकता है। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप किसी के साथ, अपने पार्टनर से चिपककर सोते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। आइए जानते हैं कि पार्टनर के साथ सोने से आपको किस तरह से फायदे हो सकते हैं।

रिसर्च में ये बात सामने आई है कि पुरूष जब महिला को स्पर्श करता है तब उसके शरीर मे ट्राइटन हार्मोन्स एक्टिव हो जाते है जो एक अच्छी नींद का कारण बनते है। एक अध्ययन के मुताबिक जब भी कोई व्यक्ति अकेला सोता है तो वे अपने आने वाले जीवन या ऑफिस के बारे में सोचता रहता है। जिससे वह नींद के अवस्था में भी तनाव का शिकार रहते है। जिसका प्रभाव उसके शरीर पर पड़ता है।

लेकिन वहीं अगर आप अपने पार्टनर के साथ चिपक कर सोते हैं तो आप उस तनाव से दूर रहते है और दिमाग को भी शांति मिलती है। एक रिपोर्ट से ये पता चला हैं कि अगर पति-पत्नी दोनों एक दूसरे चिपक कर सोते हैं तो इससे एक अच्छी नींद प्राप्त होती है। जो लोग चिपक कर सोते हैं उनकी सोचने और याद करने की क्षमता बहुत अच्छी हो जाती है।

अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ सटकर सोते हैं तो इससे हर तरह की चिंताओं से मुक्ति रहते हैं। साथ में बुरे सपने भी नहीं आता है। जब दो लोग जो एक दुसरे से प्यार करते हैं और गले लगकर सोते हैं तो बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें उठने पर कभी सरदर्द हुआ हो। ऐसा सोना इंसान के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक रहता है।

शादी से पहले कुछ लोगों में चिड़चिड़ापन होता है और अगर वही लोग शादी के बाद अपनी पत्नी के साथ इस तरह सोते हैं तो उनमें से यह बीमारी खत्म हो चुकी होती है। विशेषज्ञों की माने तो किसी पुरुष या महिला के लिए उसके जीवनसाथी के साथ उसका रिश्ता उसके लिए सबसे ख़ास होता है।

शादी के पवित्र बंधन में बंधने के बाद दोनों ही सदा-सदा के लिए एक दूसरे के हो जाते है और जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाने के वादें के साथ दो आत्माओं का मिलन हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here