हमारे चेहरे की रौनक सफेद और चमकदार दांतों से ही संभव होती है। अगर आप भी दांतों में प्राकृतिक चमक चाहती हैं तो फलों का पर्याप्त सेवन करें।

बाजार में ऐसे कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो दांतों को सुंदर और चमकदार बनाने का दावा करते हैं लेकिव इनसे दांतों को केवल नुकसान ही पहुंचता है। ऐसे में हमें दांतों की चमक को बरकरार रखने के लिए प्राकृतिक उपायों की ओर ध्यान देना चाहिए। इनके सेवन से बैक्टीरिया के संक्रमण की संभावनाएं भी समाप्त हो जाती हैं।

सेब – सेब पानी और फाइबर का भरपूर स्रोत होता है जो आपके दांतों को साफ रखने में मदद करता है। सेब में मेलिक एसिड पाया जाता है जो लार के उत्पादन में मददगार होता है। यह मुंह के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है।

गाजर – रस से भरपूर गाजर खाने मुंह में पर्याप्त मात्रा में लार बनता है जो दातों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाने वाले एंजाइम्स को उदासीन करने का काम करता है। इससे दांत चमकते हुए दिखाई पड़ते हैं।

स्ट्रॉबेरी – दांतों की अच्छी सेहत के लिए स्ट्रॉबेरी बेहद फायदेमंद है। इसमें एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है जो दांतों को चमकदार बनाने में असरदार है। स्ट्रॉबेरी में पॉलीफेनॉल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं।

साइट्रस फ्रूट्स – साइट्रस फ्रूट्स विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये बैक्टीरिया के संक्रमण से दांतों की सुरक्षा करते हैं।
नट्स – दांतों से प्लॉक हटाने में नट्स हमारी बहुत मदद करते हैं। बादाम, काजू आदि नट्स में मौजूद इसेंशियल ऑयल्स दातों की सफाई में भी योगदान देते हैं। ऐसे में दांत चमकदार बनाना है तो नियमित रूप से नट्स का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here